कैसे बनायें अपने बेडरूम को और भी सुन्दर एवं आकर्षक

www.visualmaker.in

बेडरूम घर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और इस करण से बेडरूम का सुन्दर और आकर्षक होना बहुत जरुरी है| समय के साथ-साथ इंटीरियर मैं काफी अच्छे परिवर्तन आये हैं जिनसे कि पूरे घर को अलग ही ढंग से डेकोरेट किया जा सकता है| आज हम आपको बेडरूम के लिए कुछ ऐसे ही सुझाब देना चाहते है जिन से आप अपने बेडरूम को और भी सुन्दर एवं आकर्षक बना सकते है| 


बेडरूम की सिलिंग मैं वुडेन का प्रयोग  

वास्तव मैं किसी भी रूम मैं सिलिंग का बहुत महत्त्व होता है और उसका डिजाईन भी बहुत सोच-समझकर होना चाहिए, अगर सिलिंग अच्छा हो तो पूरे रूम मैं उठाव आ जाता है और सिलिंग मैं उठाव लाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसमे वुडेन का प्रयोग किया जाये| 

वुडेन का प्रयोग सिलिंग मैं निम्न तरह से किया जा सकता है, उदाहरण के लिए - 
1) रूम मैं बन रहे फर्नीचर मैं उपयोग होने वाली माइका या वीनीयर को हम सिलिंग मैं लगा सकते हैं|  
2) यह भी ध्यान रखना पड़ेगा कि कहीं फर्नीचर और सिलिंग मिलाकर हम बहुत ज्यादा वुडेन तो नहीं लगा चुके हैं, क्योकि बहुत जादा वुडेन होने से भी रूम का लुक खराब हो सकता है| 
3) अगर आपका मनपसंद कलर सफेद है और आप फर्नीचर भी सफेद कलर का ही पसंद करते है तो आप पूरा फर्नीचर सफेद कलर मैं बनाकर सिलिंग मैं किसी जगह पर वुडेन ले सकते है| जैसा की आप नीचे दी गयी इमेज मैं देख सकते है| 



बेडरूम के लिए वॉलपेपर का चयन   


वॉलपेपर पेपर से आप सभी लोग बहुत अच्छी तरह से परिचित होंगे, किसी भी दीवार को हाईलाइट करने के लिए हम वालपेपर का प्रयोग करते है| वॉलपेपर के चयन का भी एक अलग तरीका होता है जो कि हमारे बेडरूम की थीम को ध्यान मैं रखकर किया जाता है| 


हम आज आपको कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे है जिनसे आप खुद भी अपने बेडरूम के लिए अच्छे वॉलपेपर का चुनाव कर सकते हैं - 

1) जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि वॉलपेपर का चुनाव आपके बेडरूम की थीम पर निर्भर करता है अगर आपके बेडरूम की थीम डार्क है तो आपको लाइट वॉलपेपर का चुनाव करना चाहिए और अगर आपका बेडरूम लाइट थीम पर है तो आपको डार्क वॉलपेपर का चुनाव करना चाहिए| 
2) वॉलपेपर का प्रयोग मुख्यतः उन दीवारों पर करना चाहिए जिन दीवारों पर पहले से ही खिड़की, दरवाजा या फिर किसी तरह की पेनेलिंग की गयी हो ऐसा करने से वॉलपेपर उस दीवार को बहुत अच्छे से हाईलाइट कर देता है| 
3) अगर कहीं पर इनडारेक्ट लाइट या स्पॉट लाइट का भी प्रयोग आप कर रहे है तो वहां पर भी वॉलपेपर अच्छा लुक देता है| 
4) हमेशा ध्यान रखे कि वॉलपेपर किसी भी कलर शेड मैं लगायें पर आपके कलर कॉम्बिनेशन से मैच होता हुआ लगायें| 
5) अगर आप कलर कॉम्बिनेशन से हट कर कोई वॉलपेपर लगाना चाहते है तो उसे आपके बेडरूम के कंसेप्ट से मैच कर सकते है| उदाहरण के लिए - अगर आपका बेडरूम बॉक्स थीम मैं बनाया हुआ है या फिर राउंड थीम मैं बनाया हुआ है तो आप ऐसे मैं बॉक्स या राउंड प्रिन्ट वाला कोई वॉलपेपर का चुनाव कर सकते है फिर चाहे वो किसी भी कलर कॉम्बिनेशन मैं हो|





बेडरूम की दीवारों पर कलर का चयन 


बेडरूम मैं कलर की भी महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है अगर कलर का चयन ठीक से नहीं किया जाये तो पूरा बेडरूम फीका पड़ जाता है हमेशा कलर का चयन कुछ इस तरह से करना चाहिए|
1) सबसे पहले हम सिलिंग के कलर से शुरुआत करते है, सिलिंग का कलर हमेशा बेस व्हाइट होना चाहिए इसके अलावा सिलिंग मैं कभी भी और कोई कलर नहीं लेना चाहिए| व्हाइट कलर सोबर होता है और रिच लुक देता हैं|
2) अगर आप सिलिंग मैं कोई कलर देना ही चाहते है तो सिलिंग मैं वुडेन का उपयोग करें|
3) बेडरूम मैं किसी एक दीवार पर डार्क कलर करना चाहिए बाकी पर लाइट कलर करना चाहिए| 
4) बेडरूम का डार्क कलर बहुत ही भड़कीला नहीं होना चाहिए जैसे बहुत ही ज्यादा लाल, नीला, हरा,पीला| इस तरह के कलर बच्चों के बेडरूम मैं प्रयोग कर सकते हैं|
5) डार्क कलर हमेशा डार्क ग्रे, डार्क कॉफ़ी और इनसे मिलते-जुलते कलर मैं होना चाहिए|


बेडरूम मैं कटवर्क का प्रयोग 

आजकल कटवर्क का प्रयोग इंटीरियर मैं बहुत ज्यादा होने लगा है और देखा जाये तो ऐसा सही भी है, क्योंकि इंटीरियर का मतलब ही यही होता है कि उसमें कुछ अलग किया जाये और कुछ ऐसी चीजें प्रयोग की जायें जो उसे रेडिमेड फर्नीचर से अलग करे| कटवर्क को मुख्यतः पीछे लाइट देकर हाईलाइट किया जाता है, कटवर्क किसी भी डिजाईन का हो सकता है, उदहारण के लिए आगे दिए गए फोटोज को देखें|

  
बेडरूम मैं पेंटिंग्स की लोकेशन 

दीवार को अच्छा लुक देने के लिए पेंटिंग्स भी एक बहुत अच्छा माध्यम है| पेंटिंग्स लगाने के भी बहुत से तरीके होते है उदहारण के लिए पेंटिंग्स हमेशा पतली फ्रेम मैं होनी चाहिए| अगर डार्क वाल पर पेंटिंग लगा रहे है तो पेंटिंग और फ्रेम के बीच मैं वाइट बॉर्डर होनी चाहिए| और लाइट वाल पर रूम से मैचिंग कलर की पेंटिंग लगा सकते है| पेंटिंग्स एक साथ 2, 3, 4, 5..... कितनी भी लगा सकते है| कम संख्या मैं पेंटिंग्स का साइज़ बड़ा होता है और ज्यादा संख्या मैं पेंटिंग्स का साइज़ छोटा होना चाहिए| स्पॉट लाइट लगाकर पेंटिंग्स को हाईलाइट भी किया जा सकता है| उदाहरण के लिए नीचे एवं ऊपर दिए गए फोटोज को आप वापस से देख सकते है कि किस तरह से पेंटिंग्स को वाल पर हैंग कर सकते है|





By :

MR. MAYANK BHARGAVA

(ARCHITECTURAL ASSISTANT)

MRS. CHANCHAL BHARGAVA

(INTERIOR DESIGNER)

Contact Visual Maker today for a complimentary 15 minute phone conversation.


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

" मकान बनाने का नक्शा " अब आप भी अपने घर का नक्शा स्वयं बना सकते है जानिए कैसे ?

HOUSE ELEVATION